0% found this document useful (0 votes)
49 views4 pages

Consumer Rights Awareness Skit

The document is a script for a street play that addresses consumer rights and the importance of being aware of legal protections against fraud and unfair practices. It highlights various scenarios where consumers face issues, such as ATM fraud, overcharging, and the importance of safety standards in products. The play encourages individuals to be proactive about their rights and seek help from legal aid services when necessary.
Copyright
© All Rights Reserved
We take content rights seriously. If you suspect this is your content, claim it here.
Available Formats
Download as PDF, TXT or read online on Scribd
0% found this document useful (0 votes)
49 views4 pages

Consumer Rights Awareness Skit

The document is a script for a street play that addresses consumer rights and the importance of being aware of legal protections against fraud and unfair practices. It highlights various scenarios where consumers face issues, such as ATM fraud, overcharging, and the importance of safety standards in products. The play encourages individuals to be proactive about their rights and seek help from legal aid services when necessary.
Copyright
© All Rights Reserved
We take content rights seriously. If you suspect this is your content, claim it here.
Available Formats
Download as PDF, TXT or read online on Scribd

Jalegi Jalegi

(Sab saath mein circle mein aate hai and haste hue pause.)

Lakshit Starts + All -Lut gaye lut gaye, ye bhi lut gaye, vo bhi lut gaye, hum bhi lut gye ,
tum bhi lut gye

- Duff -

Shambhavi-Kya kabhi chutte na hone ki wajah se 2 rupay zyada dene pade hai? Haan
(everyone)
Kya kabhi 1 rupay ke badle toffee thamayi gayi hai? Haan
Kya kabhi milawati saman diya gaya hai? Haan
Kya ise badalna chahte ho ? Kya desh badalna chahte ho? To dekhiye vips legal aid clinic ki
nukkad natak society mashal ka NN, Jago Grahak Jago (Everyone)

Jago Grahak Jago, Jago Grahak Jago, apna adhikar mango, Upbhokta Adhibiyam ko jano
(Everyone)

- Duff -

Everyone in the circle to the person in the middle: Kon hai tu? Kya naam hai? Kya hai
pareshani? Kya kaam hai tera?
Person in middle: Main pareshan hoon, peedit hoon, dukhi hoon.
Everyone: Kyun kya hua? Apna naam to batao
Person: Main upbhokta hoon. CUSTOMER
Lakshit: Are bhai are, iske to naam mein hi kashto se marna likha hai. CUSTOMER,
Everyone: yani Kashto se Marrrrr.

- Duff -
SCENE 1:
Lakshit: Are bhai kya haal hai?
Shambhavi : Bas bhai paise ki kami ki wajah se mar mar ke jee raha hoon
Everyone in the circle: Kyun paisa paisa karta hai kyun paise pe tu marta hai
Lakshit: Mere saath kaam karoge? Vada karta hoon kabhi paiso ki kami nahi hogi. Raja ki
zindagi jioge
Shambhavi: Are are batao, kya karna hoga hume?
Lakshit: Kaam kam paisa adhik
Everyone: Kaam kam paisa adhik
- FORM ATM MACHINE IN BACKGROUND -
Lakshit: Tumhe bas itna karna hai, jab bhi koi ATM ke pass aaye to mujhe batana hai.
(Attaches something to the ATM Machine)
Shambhavi: Theek hai. (They blend in crowd)
A Komal goes to the atm, withdraws cash, counts & exits.
P3 enters, detaches the chip from the machine & shouts
Shambhavi & Lakshit: Are apna to kaam ban gaya.
- KUCH GHANTO BAAD -
Lakshit: Arey bhaiii aaj toh lottery lg gyi
Shambhavi: Ye log bhi kitne bevacuf hote haii, aur tera kaam kitna asan krdete hai. chal chal
bta kitne paise hath lage?
Lakshit: Pure 50 hazaar
Shambhavi: Kya??
Everyone: Areee Pure 50 hazar
Lakshit: Chalo aaj to party tumhara bhai dega

Komal: Areyy ye kya hogya ? maine toh bas apne account se 5 hazaar nikale the, toh ye 50
hazar aur kaha gye? Ab main kya karu?? Ab main kya karu??

Diya Sr.: Arey aap ghabrayie mt. Sabse pehle apna card block krwayie aur FIR darj krwayie,
aur aagey se card use krte hue pin cover karke enter kare.
Kuch log dhoke se ATM mein chumbak ki madad se ek cx chip laga dete hai jisse aapki card
ki details unke pass chali jati hai. Fir vo is info ko use karke aapka account khali kardete hai.
Yaad rakhiye, bank kabhi bhi aapka PIN, OTP ya CVV nahi mangta

- Duff -
SCENE 2:
Sakshi: Are sunti ho aaj ka khana kaisa laga?
Shreatha: Khana to badiya tha.
Sakshi: Arey bhaiyaa khana toh acha tha abh bill le aao
Diya Jr.: Abhi lata hu , ye lijiye
Sakshi: Arey bhaiya ye kya ? bottle pe MRP to 20 likha hua jabhki aapne to 50 lagaya hai?
Aur aapne GST ke sath service tax bhi laga diya?
Diya Jr. : Arey mam kaisi baatein kr rhi hai ? aapne humari service li, ac ki hawa khayi,
fridge se nikli thandi cold drink pi, itna to banta hai. Madam hume bhi toh apni dukaan
chalani hai na
Sakshi: Bhaiya aapko nahi pta kya ki mrp se upar charge krna kanuni apradh hai?
Shreatha: Are Jane do na 20 rupay ki to baat hai.
Sakshi: Baat 20 ya 500 ki nahi hai. Baat hai sahi aur galat ki. Kisi bhi packaged product par
MRP se zyada charge karna ek kanooni apradh hai.
Agar aapke saath aisa hota hai to aap iski shikayat District Consumer Forum ya toll-free no.
Everyone: 1800-11-4000 par kar sakte hai.

-​ Duff -

SCENE 3:
Everyone: Ahan tamatar bade mazedar , wah tamatar bade mazedar
Vanshika: Arey bhaiya maine sunaa hai aapki dukaan mei sale lagi hai
Saanvi: Han behnji sari chizo pe buy 1 get 1 hai batao kya chahiye
Vanshika: Bhaiya 1 tomato ketchup ka pack dedo aur hann ek noodles dedo
Saanvi (Shopkeeper) : Ruko behn ji , ye lo
Vanshika (Customer): Arey pr bhaiya indono mei se kisi pe bhi isi mark toh nahi hai
Saanvi (Shopkeeper): Toh behnji ye buy1 get 1 mei bhi toh hai ? abh kya humari jaan logi
kya ? ya toh paise bacha lo ya sehat

-​ Duff -

SCENE 4:
Twinkle (Beti): arey mummy dekho , mera naya helmet, bas 300 rupee ka hai aur kitna
fashionable hai
Vanshika (Mummy): Par beta ye toh safe nahi lgrha aur ispe isi mark kaha hai ?
Twinkle (Beti): Mummy chodo na isi mark kya hi hota sundar kitna hai helmet
Vanshika (Mummy): Hae bhagwan mai toh pareshan hogyi hu , pehle voh dukandar fir abh
meri beti , kaise samjhau sabko isi mark ki importance , jaa yaha se joh krna hai kar
Twinkle (Beti): Han mummy mai college ja rhi
Everyone: Dhoom Macha le Dhoom Macha le Dhoom….. (song)
Accident happens , girl dies
Vanshika (Mother) (breaks down): meri hi glti thi maine usse nahi roka, meri bachi mujhe
chod ke chali gyi , abh mai kya karungi , kiske liye jiyungi

Shayad main zyada strict hoti...


Shayad main uska haath pakad leti...
Aaj meri beti saans le rahi hoti...

Everyone:
Ye maut accident nahi...
laaparwahi ka prinaam hai.

-​ Duff -

Diya:
Jab system aapko tod de...​
Toh samjho kanoon aapke saath khada hai.

Legal Services Authorities Act, 1987 ke​


Section 22(A) aur 22(B) ke antargat​
Permanent Lok Adalat saarvajanik upyogita se judi samasyaon ka nishulk aur tezz samadhan
deta hai:

Bank, Bima, Bijli, Paani, Transport, Hospital,​


Real Estate aur Shiksha se judi samasyaon ka.​
Aur sabse badi baat?​
Yahan aapko vakil ki bhi zarurat nahi.​
Nyay mehnga nahi hota...​
Bas jaankari ki kami hoti hai.

Dilli ke 3 Sthaayi Lok Adalat:


Rohini Sector 13
Mata Sundari Lane
Vikaspuri PVR Road​
1516 – DSLSA Helpline (Aapka adhikar, aapki awaaz)​
Par sawal ab bhi wahi hai

Everyone: Kya aap fir bhi chup rahenge?

Dab Chuki.

You might also like