Module 2 - Generating Income
Assets and Liabilities
Simple and effective definitions
Asset: Woh cheezein jinse aapke paise ki value increase h
Liability: Woh cheezein jinse aapke paise ki decrease ho
Example 1: Car buy karn
Jaise hi aap car khareedte hai, uski value decrease ho jaati hai
Insured Declared Value (IDV): Aapke vehicle ki value har saal
decrease hon
Aap iske saath fuel, car maintenance, insurance, driver, etc. par bhi
spend karte hai.
Example 2: Ghar khareedn
Ek ghar aapke liye tabhi ek asset hai jab aap usse sell karna chah
Otherwise, aap ghar chalane ke liye, usse maintain karne ke liye, etc.
paise spend karte ha
Aap jiss ghar ko own karte hai aur jaha rehte hai woh aapki liability
hai.
The only way to grow wealth is to have more assets than liabilities.
Examples of assets are stocks that appreciate, a mutual fund, a
house given on rent, intellectual property, or anything that makes
money for you
You are your biggest asset.
Income sources increase karna
Aapki salary enough nahi hai. Aapko usko use lekar assets create kijiye
Aapke assets aapke main source of income ko supplement karenge
Aap aise wealth generate kar sakte hai
Apni salary ko assets create karne ke liye use kijiye.
Page 1
Aapki salary aapko ek fixed income deti hai.
Isse aapko financial stability milti hai
Aap usse apne bills aur basic responsibilities purri kar sakte hai
Iss financial stability se financial independence create kijiye
Rich hone ke liye aapko apni job nahi quit karni chahiye. Usse milne
wali financial stability ko assets banane ke liye use kijiye.
Apne time ko use karke financial independence create kijiy
Apne khali time mein assets build kijiye
Investments, side income, intellectual property, aur skill
development jisse aapki income increase ho woh aapke assets hai
Aap apne aap ke sabse bade asset hai. Khud mein invest kijiye.
Active Incom
Paise jinhe aap apne waqt ko spend karke kama rahe hai
Agar aap inmein apna time spend karna rok de toh aapki income rukk
jayegi
Ek dinn mein limited hours hi hai issliye aap kaam par limited time
hi spend kar payenge.
Passive Incom
Ek system jisse aap minimal time investment ke saath paise earn
karte hai
Issmein aap skills aur knowledge se earn karte hai
Apni knowledge share karke kissi ko help karke aap intellectual
property ke through paise earn kar sakte hai
Example: Book likhna, course banana, music create karna, stocks buy
karna, company build karna, house rent karna
Aapke sote hue bhi yeh assets aapke money ko grow karenge.
Page 2
Passive income generate karne ke liye idea
Content create karna
Money ko invest karna. Aap stocks, gold, mutual funds, etc, mein
invest kar sakte hai
Apni cheezon ko rent karke. Aap apne gadgets, ghar, ya car ko rent
karke unhe assets mein convert kar sakte hai
Kuch bhi create karne ke liye AI ki help lena. Isse aap kum time mein
zyaada create kar payenge
Royalties se earn karna. Aap intellectual property create kar sakte
hai jisse aap duniya se saath share karke paise earn kar payenge.
Page 3